पंजाब में आप के मुख्यमंत्री पद का चेहरा आज सामने आएगा, अरविंद केजरीवाल करेंगे ऐलान


AAP CM Face In Punjab : अरविंद केजरीवाल आज करेंगे ऐलान, भगवंत मान प्रबल दावेदार

नई दिल्ली:

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) मंगलवार को मुख्यमंत्री पद के चेहरे का ऐलान करेगी. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल मंगलार दोपहर 12 बजे एक प्रेस कान्फ्रेंस करके पंजाब में आप के सीएम चेहरे के नाम की घोषणा करेंगे. अरविंद केजरीवाल ने 13 जनवरी को अपनी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार के लिए रायशुमारी की घोषणा की थी. 4 दिन की रायशुमारी के बाद आम आदमी पार्टी का दावा है कि 21 लाख से ज्यादा लोगों ने मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन हो इसके लिए अपनी राय दी है. सूत्रों के मुताबिक, मंगलवार को अरविंद केजरीवाल अपनी पार्टी  कि पंजाब यूनिट के अध्यक्ष भगवंत मान (Bhagwant Mann) को पंजाब का मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित करेंगे.

48 साल के भगवंत मान आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट के मुखिया है और पंजाब की संगरूर लोक सभा सीट से सांसद हैं. भगवंत मान अपनी पहचान एक कॉमेडियन के रूप में बनाई और पंजाब में खूब मशहूर हुए. इसके बाद भगवंत मान 2012 में राजनीति में आये और मनप्रीत बादल की पंजाब पीपल पार्टी में शामिल हुए. 2012 के पंजाब विधानसभा चुनाव में उन्होंने संगरूर की लहरा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा, कामयाबी नहीं मिल सकी. इसके बाद 2014 में भगवंत मान आम आदमी पार्टी से जुड़े और संगरूर लोक सभा सीट से आम आदमी पार्टी के टिकट पर ही चुनाव लड़ा.

भगवंत मान 2 लाख से ज्यादा वोटों से संगरूर लोक सभा सीट जीते और संसद पहुंच गए. खास बात यह रही कि 2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने जो कुल 4 सीटें जीती थी उनमें से एक भगवंत मान की जीती हुई संगरूर लोक सभा सीट थी. वर्ष 2017 के पंजाब विधानसभा चुनाव में भगवंत मान ने तत्कालीन पंजाब के उपमुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल नेता सुखबीर बादल के खिलाफ उनके विधानसभा क्षेत्र जलालाबाद में जाकर चुनाव लड़ा और कड़ी टक्कर दी. हालांकि वो ये चुनाव बार गए थे.

इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में भगवंत मान ने दोबारा संगरूर लोक सभा सीट 1 लाख से ज्यादा वोटों से जीती. बेहद खास बात यह थी कि आम आदमी पार्टी ने पूरे देश में अगर कोई एक सीट जीती तो वह भगवंत मान की जीती हुई संगरूर लोक सभा सीट थी. भगवंत मान को 2017 में आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट का मुखिया बनाया गया था लेकिन 2018 में ड्रग्स आरोप और मानहानि मामले में आम आदमी पार्टी नेताओं ने बिक्रम सिंह मजीठिया से माफी मांगी.इ सके बाद भगवत मान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था लेकिन केजरीवाल के समझाने के बाद में उन्होंने ये पद फिर स्वीकार किया

फिलहाल भगवंत मान आम आदमी पार्टी की पंजाब यूनिट के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. पंजाब विधानसभा में आम आदमी पार्टी मौजूदा समय में मुख्य विपक्षी दल के तौर पर है.



News Collected From

Leave a Reply

Your email address will not be published.