यूजीसी-एआईसीटीई ने चेताया: एजु-टेक कंपनियों-कॉलेजों के जॉइंट कोर्स से सतर्क रहें; कहा-संस्थान को किसी भी फ्रेंचाइजी का पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति नहीं


  • Hindi News
  • National
  • UGC AICTE Warns Beware Of Joint Courses Offered By Edu tech Companies colleges; Where The Institute Is Not Allowed To Run The Course Of Any Franchise

44 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने यूनिवर्सिटी, काॅलेजों सहित अन्य शिक्षण संस्थानों को एजु-टेक कंपनियों से मिलकर दूरस्थ और ऑनलाइन मोड में कोर्स चलाने पर चेतावनी दी है। दोनों उच्च शिक्षा नियामकों ने कहा है कि यूनिवर्सिटी, काॅलेज या संस्थान को किसी भी फ्रेंचाइजी से समझौता कर पाठ्यक्रम चलाने की अनुमति नहीं है। यह नियमों का उल्लंघन है।

छात्र-अभिभावकों को सुझाव दिया है कि दाखिले से पहले यूजीसी और एआईसीटीई की वेबसाइट पर मान्यता स्थिति की जांच अवश्य करें। यूजीसी सचिव रजनीश जैन ने जारी आदेश में कहा है कि उच्च शिक्षण संस्थान किसी फ्रेंचाइजी व्यवस्था के तहत मुक्त, दूरस्थ या ऑनलाइन पाठ्यक्रम नहीं चला सकते। ऐसी कंपनियों और संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी।

इस माह के शुरू में केंद्र सरकार ने भी सावधान किया था
केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में परामर्श जारी किया था। इसमें कहा था कि माता-पिता, छात्रों और शिक्षा के सभी हितधारकों को एजु-टेक कंपनियों द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सामग्री और कोचिंग का चयन करते समय सावधान रहना होगा।

खबरें और भी हैं…



News Collected From www.bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.