यूपी-दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में अगले 2 दिन भीषण ठंड, मौसम विभाग ने किया आगाह


दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाओं के साथ कोहरे का कहर

नई दिल्ली:

दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में फिलहाल शीत लहर (Cold Wave) से राहत के आसार नहीं लग रहे हैं. अगले दो दिनों में भीषण ठंड पड़ने की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है.  मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश औऱ राजस्थान के अलग-अलग इलाकों में गलन वाली ठंड और बढ़ सकती है. साथ ही हाड़ कंपाने वाली सर्द हवाएं भी परेशानी बढ़ाएंगी. इन इलाकों में तेज धूप निकलने की संभावना भी कम ही दिख रही है. इन इलाकों में कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे (Severe Cold Wave) की परिस्थितियां अगले दो दिनों में कहर बरपा सकती है. मौसम विभाग (IMD) ने यह भी बताया है कि उत्तरपश्चिम भारत में एक और पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होता दिख रहा है, जिसका असर 21 जनवरी के बाद देखने को मिल सकता है.

यह भी पढ़ें

वहीं बिहार, बंगाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों में भारी कोहरा पड़ सकता है. दिल्ली में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 8.7 डिग्री सेल्सियस था. कई जगहों पर शीतलहर चल रही है. सोमवार सुबह 8.30 बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 87 प्रतिशत रहा. अधिकतम तापमान के 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिन में आसमान में बादल छाए रहे और हल्का कोहरा भी रहा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को वायु प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में रहा. सुबह 8 बजे AQI 313 दर्ज किया गया.

फरीदाबाद में 317, गाजियाबाद में 341 और नोएडा में AQI 302 दर्ज किया गया और वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही. ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में एक्यूआई क्रमश: 289 र 222 रहा.दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 15 जनवरी को इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और घना कोहरा रहा.

सफदरजंग आर्ब्जवेटरी के मुताबिक, शनिवार को न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से काफी कम था. दिल्ली के नरेला और जाफरपुर में सबसे ज्यादा सर्द रहा. दोनों जगह क्रमश: 10.7 डिग्री और 10.9 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से क्रमश: 7 और 9 डिग्री कम है.

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में भी सर्दी का सितम जारी है, रविवार रात फतेहपुर शहर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीती रात न्यूनतम तापमान करौली में 3.2 डिग्री, अजमेर में 4.6 डिग्री, नागौर में 4.7 डिग्री, सीकर में 5.0 डिग्री, पिलानी में 5.2 डिग्री, बूंदी में 5.5 डिग्री, एरनपुरा रोड में 5.6 डिग्री, चुरू में 5.7 डिग्री, संगरिया में 5.9 डिग्री, धौलपुर में 6.1 डिग्री, अलवर में 6.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. रविवार की रात राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 10 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.





News Collected From

Leave a Reply

Your email address will not be published.