“अभी भी एक लंबा रास्ता करना है तय” : कोरोना महामारी खत्म नहीं हुई, बोले WHO चीफ


टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है.

जिनेवा:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख ने गुरुवार को अपने इस दावे को खारिज कर दिया कि कोविड-19 महामारी का अंत करीब है. ये कहते हुए उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि संकट के अंत की घोषणा करने के लिए “अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है”. पिछले हफ्ते, टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने पत्रकारों से कहा कि दुनिया “महामारी को खत्म करने के लिए इनती बेहतर स्थिति में कभी नहीं थी. अंत करीब है.”

यह भी पढ़ें

हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रविवार को प्रसारित एक साक्षात्कार में ये कहते दिखे कि संयुक्त राज्य में महामारी “खत्म हो गई है”. इधर, न्यू यॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के अलग गुरुवार को फिर से मीडिया से बात करते हुए, टेड्रोस ने कम उत्साहित होते हुए ये कहा कि “अंत को देख सकते हैं का मतलब यह नहीं है कि हम अंत में हैं.”

उन्होंने दोहराया कि महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया अब तक की सबसे अच्छी स्थिति में है. ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा समय में साप्ताहिक मौतों की संख्या में गिरावट जारी है. जो संख्या जनवरी 2021 में जो चरम पर थे, उसका सिर्फ 10 प्रतिशत अब रह गया है. 

टेड्रोस ने बताया कि दुनिया की दो-तिहाई आबादी को टीका लगाया गया है, जिसमें तीन-चौथाई स्वास्थ्य कार्यकर्ता और वृद्ध लोग शामिल हैं. उन्होंने कहा, ” हमने ढाई साल एक लंबी, अंधेरी सुरंग में बिताए हैं, और अब हम उस सुरंग के अंत में प्रकाश को देखना शुरू कर रहे हैं.”  हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा, ” अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है. सुरंग अभी भी अंधेरा है, कई बाधाएं हैं जो हमें परेशान कर सकती हैं, अगर हम ध्यान नहीं देते हैं.”

यह भी पढ़ें –

“गंभीर चिंता…” : भारत ने UN में यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने का किया ‘सख्ती से’ आह्वान

गुरुग्राम में आफत की बारिश : प्रशासन की लोगों से अपील – घर से ही करें काम, स्कूल भी बंद



News Collected From

Leave a Reply

Your email address will not be published.