गहलोत ने पायलट को बताया गद्दार: कहा- समर्थन है नहीं CM कैसे बनेंगे; गायों के लिए आधी रात खुला द्वारकाधीश मंदिर


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Ashok Gehlot VS Sachin Pilot Gaddar, Pakistan Army Chief Asim Munir

2 घंटे पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिसंबर के पहले हफ्ते में राजस्थान पहुंचेगी। इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सचिन पायलट पर बड़ा हमला बोला। उन्होंने कहा कि पायलट को कैसे CM बना सकते हैं। उनके पास 10 विधायक भी नहीं हैं। जिसने बगावत की हो और जिसे गद्दार नाम दिया गया है, उसे लोग कैसे स्वीकार कर सकते हैं।

गहलोत के बयान का जवाब देते हुए पायलट ने कहा कि वे पहले भी मुझे नाकारा, निकम्मा और गद्दार कह चुके हैं, उन्होंने मुझ पर जो आरोप लगाए हैं, वे बेबुनियाद हैं। उन्होंने कहा कि वे पार्टी के अनुभवी नेता हैं, उन्हें इतना असुरक्षित नहीं होना चाहिए। हम आज किसी पद पर है, तो जरूरी नहीं है कि हमेशा रहे। पता नहीं कौन CM को ऐसी सलाह दे रहा है।

वहीं प्रियंका गांधी के नजदीकी कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने कहा- गहलोत का बयान पायलट के खिलाफ नहीं कांग्रेस लीडरशिप और पार्टी सिद्धांतों के खिलाफ है। उन्होंने सीधे तौर पर गांधी परिवार को चैलेंज किया है। कृष्णम ने कहा कि गहलोत जी बड़ा दिल दिखाते हुए कुर्सी छोड़ दें। कृष्णम ने 12 नवंबर को दावा किया था कि राजस्थान में जल्द CM बदलने वाला है।

भगवान श्रीकृष्ण की नगरी द्वारका के इतिहास में पहली बार आधी रात को द्वारकाधीश मंदिर के दरवाजे खोले गए। यहां 25 गायें अपने मालिक के साथ 450 किमी की पैदल यात्रा कर कच्छ से द्वारका पहुंची। ये गायें दो महीने पहले लंपी वायरस के चपेट में आ गई थीं। इनके मालिक ने मन्नत मांगी थी कि गायें ठीक हो गईं तो वे इनके साथ द्वारकाधीश के दर्शन करेंगे।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला।
  2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ प्री-बजट मीटिंग।
  3. PM मोदी लचित बरफुकन की 400वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम की क्लोजिंग सेरेमनी में संबोधन देंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. गहलोत बोले- पायलट को कोई स्वीकार ही नहीं करेगा, हम 34 दिन होटलों में बैठे रहे, ये सरकार गिरा रहे थे

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कहा कि पायलट को कैसे CM बना सकते हैं। उनके पास 10 विधायक भी नहीं हैं। गहलोत ने कहा कि मैं हाईकमान के साथ हूं, पायलट को कोई स्वीकार ही नहीं करेगा। गहलोत ने कहा कि जिसके कारण हम 34 दिन होटलों में बैठे रहे, ये सरकार गिरा रहे थे, अमित शाह और धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल थे। वहीं, कांग्रेस ने गहलोत के इस बयान को गंभीरता से लिया है। पार्टी के महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि अपने युवा साथी सचिन पायलट और अशोक गहलोत के मतभेद सुलझा लिए जाएंगे। फिलहाल भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाना ही सबका लक्ष्य है। उधर, कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम ने कहा कि अगर पायलट के खिलाफ सबूत हैं तो CM दिखाए।
पढ़ें पूरी खबर…

2. जामा मस्जिद ने महिलाओं की एंट्री बैन का फैसला पलटा, मस्जिद प्रशासन ने कहा था- ये टिकटॉक बनाने की जगह नहीं
दिल्ली की जामा मस्जिद महिलाओं की अकेले एंट्री पर लगे बैन को वापस ले लिया है। गुरुवार को मस्जिद की दीवार पर एक नोटिस लगाया गया था। इसमें लिखा था कि मस्जिद में लड़की या लड़कियों का अकेले आना मना है। मस्जिद प्रशासन ने बताया कि अकेली लड़कियां यहां लड़कों को टाइम देकर मिलने बुलाती हैं। डांस करती हैं और टिकटॉक वीडियो बनाती हैं। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के उप-राज्यपाल वीके सक्सेना ने मस्जिद के शाही इमाम बुखारी से इस बैन को हटाने की अपील की थी, जिसे शाही इमाम ने मान लिया है। हालांकि उन्होंने यह कहा है कि मेरी अपील है कि मस्जिद आने वाले लोग जगह की गरिमा बनाए रखें।
पढ़ें पूरी खबर…

3. असीम मुनीर होंगे पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ, ISI के मुखिया रह चुके, पुलवामा हमले में भी रोल था

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ होंगे। वे 2018 से 2019 तक 8 महीनों के लिए ISI चीफ रह चुके हैं। मुनीर जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। बाजवा 29 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले में भी असीम मुनीर की साजिश थी। इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। जनरल मुनीर ने पूर्व PM इमरान खान को आसपास मौजूद भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था। इसके बाद ही उन्हें पद से हटा दिया गया। इमरान खान ने अपने करीबी फैज हमीद को ISI चीफ बना दिया था और गुजरांवाला कॉर्प्स कमांडर के तौर पर मुनीर का ट्रांसफर कर दिया था।
पढ़ें पूरी खबर…

4. बिसलेरी कंपनी 7 हजार करोड़ में बिकेगी, बिजनेस संभालने से बेटी का इनकार, इसलिए कंपनी बेचने का फैसला
सॉफ्ट ड्रिंक ब्रांड थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का को कोका-कोला को बेचने के करीब तीन दशक बाद बिसलेरी इंटरनेशनल को नया मालिक मिलने वाला है। बिसलेरी के चेयरमैन रमेश चौहान ने बताया कि वह अपने पैकेज्ड पानी के कारोबार के लिए एक खरीदार की तलाश कर रहे हैं और टाटा कंज्यूमर सहित कई प्लेयर्स से बात कर रहे हैं। लेकिन टाटा के साथ 7,000 करोड़ की डील अभी फाइनल नहीं हुई है। 82 साल के चौहान का कहना है कि बिसलेरी को विस्तार के अगले लेवल पर ले जाने के लिए उनके पास उत्तराधिकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि बेटी जयंती कारोबार में ज्यादा दिलचस्पी नहीं रखती। बिसलेरी भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी है।
पढ़ें पूरी खबर…

5. 25 गायों के लिए आधी रात खुला द्वारकाधीश मंदिर, मालिक ने लंपी ठीक होने की मन्नत मांगी थी

कच्छ में रहने वाले महादेव देसाई की गोशाला की 25 गायें करीब दो महीने पहले लंपी वायरस से ग्रस्त हो गई थीं। इस दौरान पूरे सौराष्ट्र में लंपी वायरस से गायों के मरने का सिलसिला जारी था। इसी बीच महादेव ने भगवान द्वारकाधीश से मन्नत मांगी थी कि अगर उनकी गायें ठीक हो गईं तो वे इन गायों के साथ आपके दर्शन करने जाएंगे। मंदिर प्रशासन के लिए सबसे बड़ी समस्या गायों की मंदिर में एंट्री को लेकर ही थी, क्योंकि यहां दिन भर हजारों भक्तों की भीड़ रहती है। ऐसे में गायों के पहुंचने से मंदिर की व्यवस्था बिगड़ जाती। इसलिए तय किया गया कि मंदिर आधी रात को खोला जाए। ऐसा भी सोचा गया कि भगवान श्रीकृष्ण तो गायों के ही भक्त थे, तो वे रात में भी इन्हें दर्शन दे सकते हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. राज्यपाल के रूप में भेजा ‘अमेजन पार्सल’ वापस ले केंद्र: उद्धव बोले-महाराष्ट्र में यह पार्सल नहीं चाहते, कोश्यारी को वृद्धाश्रम भेज दें (पढ़ें पूरी खबर)
  2. दिल्ली AIIMS के सर्वर हैकिंग मामले में FIR: अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज, 36 घंटे बाद भी सर्वर रिकवर नहीं (पढ़ें पूरी खबर)
  3. AAP के सेक्रेटरी संदीप भारद्वाज ने किया सुसाइड: मौत की वजह साफ नहीं; MCD चुनाव में टिकट न मिलने से परेशान थे (पढ़ें पूरी खबर)
  4. आफताब के मोबाइल की भायंदर की खाड़ी में तलाश: पुलिस ने पिछले महीने पूछताछ के लिए बुलाया तब फेंक दिया था (पढ़ें पूरी खबर)
  5. जेल वीडियो लीक केस में दिल्ली HC जाएंगे सत्येंद्र जैन: वकील ने राउज एवेन्यू कोर्ट से याचिका वापस ली (पढ़ें पूरी खबर)

असद काजमी के बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबर लेकिन कुछ हटके…
सबसे ज्यादा बॉडी मॉडिफिकेशन का रिकॉर्ड, शादीशुदा कपल ने आंख-जीभ समेत पूरे शरीर पर टैटू बनवाए

अर्जेंटीना के एक शादीशुदा कपल ने अपने शरीर में 98 बदलाव कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। विक्टर ह्यूगो पेराल्टा और गैब्रिएला पेराल्टा ने दुनिया में सबसे ज्यादा बॉडी मॉडिफिकेशन करवाया है। उन्होंने चेहरे से लेकर पैरों तक हर जगह टैटू, इम्प्लांट और पियर्सिंग करवा रखी हैं। दोनों ने मिलकर शरीर में 50 पियर्सिंग, 8 माइक्रोडर्मल, 14 बॉडी इम्प्लांट्स और 5 डेंटल इम्प्लांट्स कराए हैं। साथ ही इनके 4 ईयर एक्सपेंडर, 2 ईयर बोल्ट और एक कांटेदार जीभ है। गैब्रिएला ने आंखों के अंदर भी टैटू बनवाकर उन्हें पूरी तरह काला रंग दिया है। हालांकि विक्टर के अनुसार जीभ को रंगना उनके लिए सबसे दर्दनाक अनुभव था। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

यह तस्वीर बेंगलुरु के हेजला की है। यहां इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ डिजास्टर मैनेजमेंट (IRIDM) के स्टाफ ने बड़े हादसे को लेकर रियल टाइम मॉक ड्रिल में हिस्सा लिया। रेल हादसे के दौरान लोगों को बचाने और सुरक्षित निकालने का सीन क्रिएट किया गया। मॉकड्रिल के जरिए सिस्टम कितना अलर्ट है, इसकी जांच की गई। एक बोगी के ऊपर दूसरी बोगी चढ़ जाने की स्थिति में छत काटकर लोगों को कैसे निकाला जाए, उन्हें तत्काल मेडिकल सहायता कैसे दी जाए और जल्द से जल्द अस्पताल कैसे पहुंचाया जाए, इसको लेकर अभ्यास किया गया।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
25 नवंबर 1867। ये वो दिन था, जब दुनिया को खतरनाक विस्फोटक ‘डायनामाइट’ के बारे में पता चला था। डायनामाइट को बारूद भी कहते हैं। इसकी खोज मशहूर वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल ने की थी। वही अल्फ्रेड नोबेल, जिनके नाम पर हर साल शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया जाता है। इसी डायनामाइट ने नोबेल को मशहूर किया और इसी की वजह से उन्होंने शांति का रास्ता चुना।

अल्फ्रेड नोबेल 5 भाषाएं जानते थे और उन्होंने अपने जीवन में 355 पेटेंट हासिल किए थे।

अल्फ्रेड नोबेल 5 भाषाएं जानते थे और उन्होंने अपने जीवन में 355 पेटेंट हासिल किए थे।

नाइट्रोग्लिसरीन एक खतरनाक विस्फोटक था, लेकिन इसे लाने-ले जाने में काफी दिक्कत होती थी। इसलिए अल्फ्रेड और उनके पिता ने नाइट्रोग्लिसरीन पर काम शुरू किया। एक दिन जब अल्फ्रेड उस पर एक्सपेरिमेंट कर रहे थे, तभी उसमें विस्फोट हो गया और उनके भाई एमिल की मौत हो गई।

1866 में अल्फ्रेड ने एक्सपेरिमेंट के दौरान पाया कि एक महीन रेत, जिसे किएसेल्गुर्ह (Kieselguhr) कहते हैं, उसे अगर नाइट्रोग्लिसरीन में मिलाया जाए, तो इससे वह लिक्विड सॉलिड पेस्ट में बदल जाता है। बस यहीं से बना डायनामाइट। उन्होंने 25 नवंबर 1867 को डायनामाइट का पेटेंट कराया।

कर्क राशि वालों के रुके हुए काम पूरे होंगे। कुंभ राशि वालों के लिए दिन फायदेमंद रहेगा। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



News Collected From
www.bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.