गहलोत-पायलट में सुलह हुई: चुनाव तक एकजुट रहने का वादा; बिना हिजाब तालिबानी नेताओं से मिलीं हिना रब्बानी


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Ashok Gehlot Sachin Pilot, Hina Rabbani Khar Pakistan Afghanistan Dispute

2 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,

राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच कई दिनों से चली आ रही सियासी लड़ाई शांत होती दिख रही है। दरअसल, अगले हफ्ते राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा प्रदेश में एंट्री करने वाली है। उससे पहले पार्टी महासचिव वेणुगोपाल तैयारियों का जायजा लेने मंगलवार को जयपुर पहुंचे। वेणु ने पहले बंद कमरे में दोनों को मिलवाया, फिर मीडिया के सामने गहलोत-पायलट के हाथ खड़े करवाकर कहा- दिस इज राजस्थान कांग्रेस। हम पूरी तरह एक हैं।

वेणुगोपाल ने कहा कि सचिन पायलट और अशोक गहलोत कह चुके हैं, हम यात्रा तक ही नहीं, चुनाव तक एकजुट होकर काम करेंगे। राहुल गांधी ने साफ कर दिया है कि गहलोत-पायलट दोनों पार्टी के लिए एसेट हैं। ‘गद्दार’ विवाद के बाद मंगलवार को पहली बार दोनों नेताओं ने एक-दूसरे का अभिनंदन किया। गहलोत ने कहा- राजस्थान में सब एकजुट हैं। गहलोत और पायलट एसेट ही हैं। वहीं पायलट ने कहा- सभी मिलकर पार्टी को मजबूत करेंगे। हमें कोई उकसा नहीं सकता।

इधर, अफगानिस्तान में भी तालिबानी मिजाज कुछ बदले-बदले नजर आ रहे हैं। दरअसल, पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार मंगलवार को काबुल पहुंचीं। खास बात यह है कि महिलाओं को चारदीवारी और हिजाब में कैद रखने की हिमायती तालिबान हुकूमत के अफसर जब काबुल एयरपोर्ट पर हिना को रिसीव करने पहुंचे तो वो अपने पुराने ग्लैमरस अंदाज में थीं।

हिजाब पहनना तो दूर, हिना ने अपने सिर पर दुपट्टा भी नहीं डाला था। इसके बाद जब वो डेलिगेशन लेवल की बातचीत के लिए फॉरेन मिनिस्ट्री पहुंचीं तो वहां भी तालिबान नेताओं के सामने बैठकर बातचीत की। इस दौरान भी उन्होंने किसी तरह का पर्दा नहीं किया था। बता दें कि अफगानिस्तान में महिलाओं पर सख्त पाबंदियां हैं। यहां लड़कियों के स्कूल और कॉलेज जाने पर भी पाबंदी है।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  • महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी।
  • दिल्ली हिंसा से जुड़े आरोपियों की जमानत याचिका पर फैसला आ सकता है।
  • महाराष्ट्र पुलिस में ट्रांसजेंडरों की भर्ती को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. गहलोत-पायलट के बीच सुलह, CM बोले- जब राहुल गांधी ने कह दिया तो हम सब एसेट ही हैं

अशोक गहलोत-सचिन पायलट को एसेट बताकर केसी वेणुगोपाल ने कहा- दिस इज राजस्थान।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा राजस्थान पहुंचने से पहले कांग्रेस के दो दिग्गजों की सियासी लड़ाई नरम पड़ती दिख रही है। दरअसल, कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट में सियासी सुलह करवा दी है। भारत-जोड़ो यात्रा की तैयारी बैठक में पायलट और गहलोत ने एक-दूसरे का अभिवादन किया। गहलोत ने कहा- राजस्थान में सब एकजुट हैं। जब राहुल जी ने कहा दिया तो हम सभी पार्टी के लिए एसेट ही हैं। वहीं सचिन पायलट ने कहा- हमें कोई उकसा नहीं सकता। बता दें कि राहुल गांधी ने इंदौर में कहा था कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट दोनों पार्टी के लिए एसेट हैं। पढ़ें पूरी खबर…

2. आफताब मई के बाद से कम खाना मंगवाने लगा था, पुलिस ने सोशल मीडिया और पेमेंट ऐप का डेटा मांगा
श्रद्धा वालकर मर्डर केस में पुलिस ने उसके लिव-इन पार्टनर आफताब अमीन पूनावाला की इंटरनेट हिस्ट्री निकालने के लिए वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल, गूगल पे, पेटीएम समेत कई ऐप से डाटा मांगा है। सूत्रों के मुताबिक, जोमैटो ने जानकारी दी है कि आफताब पहले दो लोगों का खाना ऑर्डर करता था, लेकिन कुछ दिनों बाद उसने एक ही व्यक्ति का खाना ऑर्डर करना शुरू कर दिया। इधर, आफताब का पॉलीग्राफ टेस्ट मंगलवार को खत्म हो गया। 1 दिसंबर से उसका नार्को टेस्ट शुरू होगा। पढ़ें पूरी खबर…

3. पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों में जुबानी जंग, वसीम अकरम बोले- मलिक कपड़े और जूते धुलवाते थे

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान और बाहर अपने कारनामों और बयानबाजी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रखते हैं। ताजा मामला दो पूर्व कप्तान वसीम अकरम और सलीम मलिक से जुड़ा है। दरअसल, हाल ही में अकरम की बायोग्राफी सुल्तान रिलीज हुई है। इसमें अकरम ने आरोप लगाए हैं कि मलिक उनसे कपड़े और जूते साफ करवाते थे। इसके अलावा वे उन्हें मालिश करने को भी कहते थे। इधर, अकरम के आरोपों पर मलिक भी सामने आए। उन्होंने कहा- मैंने वसीम को फोन किया था, लेकिन उन्होंने उठाया नहीं। अगर मैं स्वार्थी होता तो अपनी कप्तानी में अकरम को टीम में शामिल नहीं करता। उसे गेंदबाजी के मौके नहीं देता। पढ़ें पूरी खबर…

4. कांग्रेस अध्यक्ष का मोदी पर हमला, बोले- हर चुनाव में आपकी सूरत देखी; क्या रावण की तरह 100 मुख हैं?
गुजरात चुनाव के लिए जारी प्रचार में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। अहमदाबाद में जनसभा के दौरान खड़गे ने कहा- प्रधानमंत्री बोलते हैं कि कहीं और मत देखो। मोदी को देखकर वोट दो। कितनी बार तुम्हारी सूरत देखें? हमने कॉर्पोरेशन चुनाव में तुम्हारी सूरत देखी। MLA चुनाव में, MP इलेक्शन में सूरत देखी। हर जगह पर, क्या रावण की तरह आपके 100 मुख हैं? मुझे समझ नहीं आता। इससे पहले रविवार को सूरत में जनसभा के दौरान खड़गे ने खुद को अछूत और प्रधानमंत्री मोदी को झूठों का सरदार बताया था। उन्होंने कहा था कि लोग मोदी की चाय भी पी लेते हैं, हमारी तो कोई पीता भी नहीं। पढ़ें पूरी खबर…

5. काबुल पहुंची पाकिस्तानी विदेश राज्यमंत्री हिना; बिना हिजाब तालिबानी नेताओं से मिलीं, हाथ मिलाया

अफगान फॉरेन मिनिस्ट्री में तालिबान मंत्री आमिर खान मुत्तकी के साथ हिना रब्बानी खार।

अफगान फॉरेन मिनिस्ट्री में तालिबान मंत्री आमिर खान मुत्तकी के साथ हिना रब्बानी खार।

पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी खार मंगलवार को अफगानिस्तान पहुंचीं। उनके साथ फॉरेन और डिफेंस मिनिस्ट्री के अफसरों का एक डेलिगेशन भी है। खास बात यह है कि महिलाओं को चारदीवारी और हिजाब में कैद रखने की हिमायती तालिबान हुकूमत के अफसर जब काबुल एयरपोर्ट पर हिना को रिसीव करने पहुंचे तो वो अपने पुराने ग्लैमरस अंदाज में थीं। हिजाब पहनना तो दूर उन्होंने सिर पर दुपट्टा भी नहीं डाला था। इतना ही नहीं हिना जब हिना अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय के ऑफिस पहुंचीं तो यहां तालिबान मंत्री आमिर खान मुत्तकी के सामने भी उनका अंदाज पहले वाला ही था। बता दें कि तालिबानी शासन में लड़कियों के स्कूल और कॉलेज जाने पर पाबंदी है। पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  • इजराइली फिल्म मेकर ने कश्मीर फाइल्स को वल्गर कहा: जिस कमेटी ने उन्हें जूरी हेड बनाया, उसमें करण जौहर (पढ़ें पूरी खबर)
  • गहलोत की सभा में सांड़ घुसा: CM बोले- BJP वाले कांग्रेस की मीटिंग डिस्टर्ब करने के लिए गाय-बैल छोड़ जाते हैं (पढ़ें पूरी खबर)
  • समधी को मंच पर चप्पल से पीटा: बेटी की लव मैरिज से खफा थी मां, श्रद्धा को इंसाफ दिलाने के लिए हुआ था कार्यक्रम (पढ़ें पूरी खबर)
  • डांस करते 5 सेकेंड में मौत, VIDEO: वाराणसी में भतीजे की शादी में नाच रहे थे फूफा; अचानक गिरे, फिर नहीं उठे (पढ़ें पूरी खबर)
  • एअर इंडिया-विस्तारा का मर्जर: नई फर्म में टाटा की 74.9% हिस्सेदारी होगी, लो-कॉस्ट वाली पहली एयरलाइन बनेगी (पढ़ें पूरी खबर)

खबर लेकिन कुछ हटके…

एक करोड़पति बिजनेसमैन ने जब खुद बदला टॉयलेट पेपर

देश को पहली कॉमर्शियल एयरलाइन, पहला न्यूक्लियर रिसर्च इंस्टिट्यूट देने वाले उद्योगपति। जिन्होंने भारत रत्न मिलने पर कोई उत्साह नहीं जताया। करोड़ों की कंपनी के चेयरमैन होते हुए वो खुद टॉयलेट पेपर तक लगा दिया करते थे। उद्योगपति जेआरडी टाटा से जुड़े रोचक किस्सों को जानने के लिए क्लिक करें और देखें वीडियो…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

भारत जोड़ो यात्रा के तहत उज्जैन पहुंचे राहुल गांधी ने मंगलवार को भगवान महाकाल के मंदिर में पूजा-अर्चना की। उन्होंने महाकाल को साष्टांग प्रणाम भी किया। राहुल ने इसके बाद एक सभा को संबोधित किया। करीब 25 मिनट के अपने भाषण में उन्होंने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा- देश के असली तपस्वी मजदूर और किसान हैं। केंद्र की सरकार इन तपस्वियों के लिए कुछ नहीं करती। लेकिन एक दो लोग जो मोदी जी की पूजा करते हैं, उन्हें सब मिल जाता है। पढ़ें पूरी खबर…

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था 50 साल पहले यानी 30 नवंबर 1872 में आज ही के दिन पहली बार इंटरनेशनल फुटबॉल मैच खेला गया था। स्कॉटलैंड क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड के खिलाफ स्कॉटलैंड की टीम मैदान में थी। 90 मिनट के मैच में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी और मैच ड्रॉ हो गया।

मैच के ड्रॉ होने के बाद मांग उठी कि दोनों टीमों के बीच दोबारा मैच होना चाहिए, ताकि कोई नतीजा तो निकले। लोगों का कहना था कि हम गोल देखने आए थे, लेकिन गोल देख ही नहीं पाए। इसके बाद 8 मार्च 1873 को दोबारा इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच मैच हुआ। इस मैच में इंग्लैंड 4-2 से जीत गया।

पहले इंटरनेशनल फुटबॉल मैच की टिकट।

पहले इंटरनेशनल फुटबॉल मैच की टिकट।

हालांकि, इससे पहले भी इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच 5 बार अनऑफिशियल मैच खेला गया था, जिसमें सभी मैच इंग्लैंड जीता था। पहले मैच में स्कॉटलैंड ने ब्लू और इंग्लैंड ने व्हाइट जर्सी पहनी थी। मैच देखने के लिए स्टेडियम में 4 हजार से ज्यादा दर्शक पहुंचे थे। ये मैच 15 मिनट देरी से शुरू हुआ था। बताया जाता है कि उस मैच में खिलाड़ी वॉर्मअप के दौरान स्मोकिंग भी कर रहे थे।

मिथुन, कन्या, वृश्चिक और सिंह राशि वालों के लिए आज का दिन ठीक रहेगा। आप भी जानिए अपना राशिफल…

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



News Collected From
www.bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.