सस्ते हो सकतें हैं पेट्रोल-डीजल: 8 महीने में 27% घटे कच्चे तेल के दाम; कमलनाथ बोले- हम 7 दिन से मर रहे


  • Hindi News
  • National
  • Dainik Bhaskar News Headlines; Gujarat Election, Kamal Nath | Petrol Diesel Price, Shraddha Aftab

18 मिनट पहलेलेखक: शुभेंदु प्रताप भूमंडल, न्यूज ब्रीफ एडिटर

नमस्कार,
इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। क्रूड ऑयल की कीमतें बुधवार को 81 डॉलर से नीचे आ गईं, जो कि जनवरी से निचले स्तर पर हैं। अमेरिकी क्रूड भी 74 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंचा। इससे तेल कंपनियों को प्रति बैरल 245 रुपए की बचत हो रही है। अब माना जा रहा है कि क्रूड के दाम में गिरावट की वजह से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 रुपए तक की कमी आ सकती है।

बीते 8 महीने के भीतर कच्चे तेल की कीमतें 27% कम हुई हैं। पेट्रोलियम एक्सपर्ट के मुताबिक, ब्रेंट तेजी से 70 डॉलर की तरफ बढ़ रहा है। इससे पेट्रोल-डीजल के दाम जरूर कम होंगे, लेकिन थोड़ा वक्त लगेगा। तेल आयात से लेकर रिफाइनिंग तक का साइकल 30 दिन का होता है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने के एक महीने बाद असर दिखता है।

उधर, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा की बातचीत का एक वीडियो सामने आया। इसमें कमलनाथ पंडित मिश्रा से कह रहे हैं कि हम 7 दिन से मर रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राहुल गांधी पर तंज कसा। उन्होंने कहा जो लोग शारीरिक रूप से अस्वस्थ हैं, उन्हें जबरन बलि का बकरा न बनाएं।

आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. गुजरात विधानसभा की 89 सीटों के लिए वोटिंग होगी।
  2. सुप्रीम कोर्ट में जल्लीकट्टू के खिलाफ दाखिल याचिका पर जिरह होगी।
  3. जे चंद्रशेखर अय्यर सेंट्रल वॉटर कमिशन के चेयरमैन का चार्ज लेंगे।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…

1. पेट्रोल-डीजल 14 रु. तक सस्ता हो सकता है, कच्चे तेल के दाम गिरने से कस्टमर-कंपनी दोनों को फायदा

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत जनवरी से निचले स्तर पर है। खास तौर पर कच्चे तेल की कीमत में बड़ी गिरावट से भारतीय रिफाइनरी के लिए कच्चे तेल की औसत कीमत (इंडियन बास्केट) घटकर 82 डॉलर प्रति बैरल रह गई है। मार्च में ये 112.8 डॉलर थी। इस हिसाब से 8 महीने में रिफाइनिंग कंपनियों के लिए कच्चे तेल के दाम 31 डॉलर (27%) कम हो गए हैं। एसएमसी ग्लोबल के मुताबिक क्रूड में 1 डॉलर गिरावट आने पर देश की तेल कंपनियों को रिफाइनिंग पर प्रति लीटर 45 पैसे की बचत होती है। इस हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम 14 रु. प्रति लीटर तक कम होने चाहिए। हालांकि एक्सपर्ट्स के मुताबिक पूरी कटौती एक बार में नहीं होगी। देश में तेल के दाम पिछले करीब 6 महीने से स्थिर हैं। हालांकि जुलाई में महाराष्ट्र में पेट्रोल जरूर 5 रुपए और डीजल 3 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ था, लेकिन बाकी राज्यों में दाम जस के तस बने हुए हैं।
पढ़ें पूरी खबर…

2. आफताब की नई गर्लफ्रेंड को मर्डर की जानकारी नहीं, आज आफताब का नार्को टेस्ट होगा
श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब की नई गर्लफ्रेंड ने दावा किया है कि मर्डर से उसका कोई लेना-देना नहीं है। लड़की ने बताया कि जब वह आफताब से मिलने उसके घर आती थी, तो उसे अंदाजा भी नहीं था कि आफताब ने इसी घर में श्रद्धा की लाश के टुकड़े रखे थे। पुलिस जांच में सामने आया कि श्रद्धा के मर्डर के 12 दिन बाद 30 मई को दोनों कॉन्टैक्ट में आए। आफताब की नई पार्टनर एक साइकेट्रिस्ट है। वहीं, पूछताछ के दौरान आफताब ने कबूल किया है कि उसी ने श्रद्धा की हत्या की है। साथ ही यह भी कहा कि उसको श्रद्धा की हत्या का कोई अफसोस नहीं है। आज आफताब का नार्को टेस्ट शुरू होगा। टेस्ट में करीब तीन से चार दिन लग सकते हैं। दिल्ली की साकेत कोर्ट ने इसकी परमिशन दे दी है। अगर नार्को टेस्ट बेनतीजा रहा तो पुलिस आफताब का ब्रेन मैपिंग टेस्ट करने की मांग कर सकती है।
पढ़ें पूरी खबर…

3. कमलनाथ बोले- हम तो 7 दिन से मर रहे, नरोत्तम का तंज- राहुल का इवेंट किसी की जान पर भारी न पड़ जाए

कमलनाथ, पं. प्रदीप मिश्रा को बता रहे हैं कि राहुल गांधी का नियम है कि रोज 1 दिन में 24 किलोमीटर से कम नहीं चलेंगे। उनके साथ बाकी हम सब लोग भी 7 दिन से MP में चल रहे हैं। यात्रा सुबह 6 बजे शुरू हो जाती है। VIDEO की शुरुआत में ही कमलनाथ कहते हैं- हम तो 7 दिन से मर रहे हैं। कमलनाथ के पहले पंडित प्रदीप मिश्रा ये कहते सुनाई दे रहे हैं कि – ये बात तो सत्य है कि इतना चलना, सबसे मिलना, चाहे साधारण व्यक्ति हो या बड़ा व्यक्ति हो सबसे मिलना। छोटे से छोटे व्यक्ति से मिलना, तप साधना इसी को कहते हैं। कमलनाथ फिर कहते हैं कि – केवल 2 प्रिंसिपल हैं उनके (राहुल गांधी)। एक दिन में 24 किलोमीटर से कम नहीं चलूंगा। इस मामले पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा- मैं राहुल गांधी से प्रार्थना करता हूं कि जो लोग शारीरिक रूप से अस्वस्थ हैं, उनको ऐसे जबरदस्ती न चलाएं कि उनको मरने की बात करनी पड़े। आपका ये इवेंट किसी के लिए नुकसानदायक न साबित हो जाए।
पढ़ें पूरी खबर…

4. न्यूजीलैंड से वनडे सीरीज हारा भारत, बारिश से तीसरा मैच रद्द, 2 ओवर और होते तो भारत मैच हार जाता
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा वनडे मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 47.3 ओवर में 219 के स्कोर पर सिमट गई। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 18 ओवर में 1 विकेट खोकर 104 रन बनाए। लेकिन बारिश के कारण खेल मुमकिन नहीं हो पाया। न्यूजीलैंड ने सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली। दूसरा वनडे भी बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था। तीसरे वनडे में में अगर दो ओवर और हो गए होते तो न्यूजीलैंड की टीम जीत जाती। किसी भी वनडे मैच में फैसला होने के लिए दोनों पारियों में कम से कम 20-20 ओवर का खेल होना जरूरी है। खेल रोके जाने के समय कीवी टीम डकवर्थ लुईस नियम के तहत 50 रन आगे थी, लेकिन 20 ओवर पूरे नहीं होने के कारण नतीजा सामने नहीं आया।
पढ़ें पूरी खबर…

5. चीनी अरबपति जैक मा हत्या के डर से जापान भागे, कोई पहचाने ना इसलिए पेंटिंग करते हैं

चीन में जिनपिंग सरकार की आलोचना के बाद गायब हुए दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के फाउंडर जैक मा टोक्यो में हैं। यहां वे खुद को काफी लो प्रोफाइल रखते हैं। जैक के करीबी लोगों ने बताया कि वे चीन से अपना पर्सनल शेफ और सिक्योरिटी भी लाए हैं। जैक मा चीन सरकार की नीतियों की आलोचना के बाद जिनपिंग के निशाने पर आए थे। आशंका जताई जा रही थी कि चीन सरकार उनकी हत्या करा सकती है। नवंबर 2020 में उन्होंने आखिरी ट्वीट किया था और 2021 में उनका एक वीडियो सामने आया था। वीडियो में जैक कह रहे हैं कि महामारी खत्म होने के बाद हम दोबारा मिलेंगे। जापान के मॉडर्न आर्ट सीन से जुड़े लोगों ने जानकारी दी है कि जापान में वह समय गुजारने के लिए वाटर कलर पेंटिंग करते हैं। एक साल पहले नीदरलैंड से उनकी एक तस्वीर भी सामने आई थी।
पढ़ें पूरी खबर…

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. पंजाब में मजदूरों पर लाठीचार्ज: संगरूर में CM भगवंत मान के घर की ओर बढ़ने पर दौड़ा-दौड़कर पीटा, कई घायल (पढ़ें पूरी खबर)
  2. महिला का केजरीवाल से सवाल: मफलर क्यों नहीं पहना? CM बोले- अभी ठंड नहीं आई (पढ़ें पूरी खबर)
  3. चीन के जिबूती प्लान से भारत को खतरा: अपने पहले विदेशी मिलिट्री बेस पर तैनात करेगा वॉरशिप-सबमरीन (पढ़ें पूरी खबर)
  4. बिलकिस ने सुप्रीम कोर्ट में लगाईं दो याचिकाएं: गैंगरेप के 11 दोषियों को दोबारा जेल भेजने की मांग, इनकी 15 अगस्त को हुई थी रिहाई (पढ़ें पूरी खबर)
  5. रावण वाले बयान पर खड़गे का समर्थन: रेणुका चौधरी बोलीं- मोदी ने मेरी तुलना शूर्पणखा से की थी तब मीडिया कहां थी (पढ़ें पूरी खबर)

पंत के बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

खबर लेकिन कुछ हटके…
मैक्सिको में पैदा हुई पूंछ वाली बच्ची, पूंछ की लंबाई 2.2 इंच; दुनिया में ऐसे सिर्फ 40 केस

मैक्सिको में मेडिकल साइंस का दुर्लभ केस सामने आया है। यहां एक बच्ची 2.2 इंच लंबी पूंछ के साथ पैदा हुई। बाद में इसकी लंबाई 0.8 सेंटीमीटर और बढ़ गई थी। यह देख डॉक्टर्स भी दंग रह गए, क्योंकि दुनिया में अब तक ऐसे 40 केस ही मिले हैं। इस पूंछ को अब डॉक्टर्स ने हटा दिया है। बच्ची को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए दो महीने से ज्यादा हो चुके हैं। वह पूरी तरह स्वस्थ है। जन्म होने पर पूंछ पर हल्के बाल थे और इसके सिरे का आकार गोल था। डॉक्टर्स ने बच्ची को पैदा होने के अगले दो महीने तक मॉनिटर किया था। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

महाराष्ट्र के ​​​खडकवासला में बुधवार को नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) के 143वें कोर्स की पासिंग आउट परेड हुई। यह तस्वीर परेड के दौरान की है। पासिंग आउट परेड में नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार भी शामिल हुए। NDA की पासिंग आउट परेड जेंटलमैन कैडेट्स के 3 साल की कठिन ट्रेनिंग का प्रतीक है। पासिंग परेड हर साल दो बार अलग-अलग बैच के लिए आयोजित होती है। NDA में होने वाली इस पासिंग आउट परेड में नेवी, आर्मी और एयरफोर्स के भावी अधिकारी पास आउट हुए हैं। ये कैडेट्स अब अपनी- अपनी सेनाओं की एकेडमी में पहुंचेंगे। यहां एक साल की ट्रेनिंग के बाद वे अधिकारी के तौर कमीशन लेंगे।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1988 में पड़ोसी देश पाकिस्तान में पहली बार कोई महिला प्रधानमंत्री चुनी गई थीं। बेनजीर भुट्टो किसी मुस्लिम देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं। उस समय उनकी उम्र सिर्फ 35 साल थी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो की सबसे बड़ी बेटी बेनजीर का जन्म 21 जून 1953 को कराची शहर में हुआ था। हायर एजुकेशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद 1977 में बेनजीर लंदन से पाकिस्तान लौट आईं। 1978 में जनरल जिया उल-हक पाकिस्तान के राष्ट्रपति बने। उनके आते ही बेनजीर के पिता जुल्फिकार अली भुट्टो को हत्या के एक मामले में फांसी हो गई।

बेनजीर भुट्टो ने 1 दिसंबर 1988 को किसी मुस्लिम देश की पहली मुस्लिम महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

बेनजीर भुट्टो ने 1 दिसंबर 1988 को किसी मुस्लिम देश की पहली मुस्लिम महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी।

पिता की मौत के बाद बेनजीर ने राजनीतिक विरासत को संभाला। 10 अप्रैल 1986 को उन्होंने पाकिस्तान में सैन्य शासन के खिलाफ आंदोलन छेड़ दिया। 1988 में एक प्लेन क्रैश में जिया उल-हक की मौत हो गई। उसके बाद 1 दिसंबर 1988 को बेनजीर पाकिस्तान की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं। बेनजीर भुट्टो दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री बनीं। पहली बार 1988 से 1990 तक और दूसरी बार 1993 से 1996 तक। भ्रष्टाचार के मामलों में दोषी ठहराए जाने पर बेनजीर को 1999 में देश छोड़ना पड़ा था। 27 दिसंबर 2007 को चुनाव प्रचार के दौरान उनकी हत्या कर दी गई।

मिथुन राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा। मीन राशि वालों को रुका हुआ पैसा मिलने का योग है। आप भी जानिए अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



News Collected From
www.bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.