टूरिस्टों की पहली पसंद हिमाचल: 2022 में डेढ़ करोड़ टूरिस्ट पहुंचे, यह 2021 से 1 करोड़ ज्यादा, मार्च तक 55 सरकारी होटलों में 40% डिस्काउंट


शिमला11 घंटे पहले

हिमाचल प्रदेश टूरिस्टों की पहली पसंद बन गया है। प्रदेश में टूरिज्म के नजरिए से साल 2022 काफी फायदेमंद रहा। दावा किया गया है कि साल 2022 में देशभर से हिमाचल की वादियां निहारने के लिए 1 करोड़ 60 लाख के करीब टूरिस्ट आए।

कोरोनाकाल के बाद टूरिज्म डिपार्टमेंट ने उम्मीद से ज्यादा कारोबार किया।

शिमला में रिज पर नया साल मनाने के लिए हजारों सैलानी पहुंचे थे।

3 सालों में इतने टूरिस्ट पहुंचे हिमाचल
साल 2022 में 1 करोड़ 60 लाख लोगों ने हिमाचल की हसीन वादियों का रुख किया, जबकि साल 2021 में 57 लाख और 2020 में महज 30 लाख सैलानियों ने पहाड़ों का रुख किया। सैलानियों ने हिमाचल के विभिन्न टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के लिए एडवांस बुकिंग की। इसमें मनाली, लाहौल स्पीति, काजा, खजियार, मैक्लोडगंज, और शिमला टूरिस्टों की पहली पसंद बने।

बर्फबारी और बारिश का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी हिमाचल आते हैं7

बर्फबारी और बारिश का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी हिमाचल आते हैं7

कारोबार में भी हुआ इजाफा
प्रदेश में टूरिस्ट की आमद से पर्यटन कारोबार में बढ़ोतरी तो दर्ज हुई। साथ ही कोरोना काल की भरपाई भी हुई। प्रदेश में टूरिस्ट आने से होटल कारोबारी समेत छोटे- मोटे कारोबारियों की भी चांदी हो गई है।

HPTDC के डायरेक्टर अमित कश्यप ने जानकारी देते हुए कहा है कि साल 2022 में टूरिस्टों की आमद से प्रदेश में पर्यटन कारोबार में काफी इजाफा हुआ है। नए साल पर भी प्रदेश में लगातार टूरिस्ट आ रहे हैं।

अगले दो महीनों में भी अच्छी-खासी संख्या में टूरिस्ट आने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि मार्च तक HPTDC के 55 होटलों में 40% डिस्काउंट दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



News Collected From
www.bhaskar.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.